छोटा सा फकीर, जिसके पेट में लकीर

पहेली: छोटा सा फकीर, जिसके पेट में लकीर


उत्तर: गेहूं

छोटा सा फकीर, जिसके पेट में लकीर




More Hindi Paheliyan


पहेली: ऐसा कौन सा फल है, जो कच्चे में मीठा लगता है, और पकने के बाद खट्टा लगता है?


उत्तर: Click Here


पहेली: काला है मेरा रूप, उड़ता हूँ मैं चाहे बारिश चाहे धूप, ना मैं पतंग ना कोई विमान, सुनकर मेरी वाणी सब बंद करें अपने कान, अब बताओ मेरा नाम?


उत्तर: Click Here


पहेली: खाते नहीं चबाते लोग, काठ में कड़वा रस संयोग। दांत जीभ की करे सफाई बोलो बात समझ में आई?


उत्तर: Click Here


पहेली: एक साथ आए दो भाई, बिन उसके बजे ना शहनाई, पीट-पीटकर मिलता संगत, उसके बिना महफ़िल में आए ना रंगत।।


उत्तर: Click Here


पहेली: गिन नहीं सकता कोई, है मुझसे ही रूप, दिमाग को ढके रखता, सर्दी हो, बरसात या धुप?


उत्तर: Click Here


पहेली: एक फूल है काले रंग का, सिर पर सदा सुहाए, धूप और बारिश में खिल-खिल जाता, पर छाया में मुरझाये, जल्दी इसका नाम बताएं


उत्तर: Click Here


पहेली: वह क्या है जो आपके कुछ भी बोलने से टूट जाती है?


उत्तर: Click Here


पहेली: पाँच अक्षर का मेरा नाम, उल्टा-सीधा एक समान


उत्तर: Click Here


पहेली: चलने को तो चलाता हूं गर्मी में शुकून पहुंचाता हूं, पैर भी है मेरे तीन मगर आगे बढ़ नहीं पाता हूँ?


उत्तर: Click Here


पहेली: नहीं चाहिये इंजन मुझको, नहीं चाहिये खाना, मुझ पर चढ़कर आसपास का, कर लो सफर सुहाना


उत्तर: Click Here


पहेली: ऐसी कौन सी चीज है जो पानी में गिरने पर भी गीली नहीं होती?


उत्तर: Click Here


पहेली: मंदिर में मिले तो शीश नवायें, मगर राह में मिले तो ठुकराये, जल्दी मेरा नाम बताएं


उत्तर: Click Here


पहेली: न खाता हूँ, न पीता हूँ, घरों की करता रखवाली, बताओ क्या है मेरा नाम?


उत्तर: Click Here


पहेली: चार हैं रानियां और एक है राजा. हर एक काम में उनका अपना साझा.


उत्तर: Click Here


पहेली: छोटा-सा काला घर, बरसात में चलता इधर-उधर?


उत्तर: Click Here


पहेली: अपनों के ही घर ये जाये, तीन अक्षर का नाम बताए, शुरू के दो अति हो जाये, अंतिम दो से तिथि बताए.


उत्तर: Click Here



Previous Post Next Post