काला है मेरा रूप, उड़ता हूँ मैं चाहे बारिश चाहे धूप, ना मैं पतंग ना कोई विमान, सुनकर मेरी वाणी सब बंद करें अपने कान, अब बताओ मेरा नाम - Hindi Paheli With Answer

पहेली: काला है मेरा रूप, उड़ता हूँ मैं चाहे बारिश चाहे धूप, ना मैं पतंग ना कोई विमान, सुनकर मेरी वाणी सब बंद करें अपने कान, अब बताओ मेरा नाम?


उत्तर: कौवा 

काला है मेरा रूप, उड़ता हूँ मैं चाहे बारिश चाहे धूप, ना मैं पतंग ना कोई विमान, सुनकर मेरी वाणी सब बंद करें अपने कान, अब बताओ मेरा नाम




More Hindi Paheliyan


पहेली: सोने की वह चीज है, पर बेचे नही सुनार

मोल तो ज्यादा है नही, बहुत है उसका भार


उत्तर: Click Here


पहेली: ऐसी कौन सी चीज है जो सोने की है लेकिन सुनार की दुकान पर नहीं मिलती?


उत्तर: Click Here


पहेली: न काशी, न काबा धाम, बिन जिसके हो चक्का जाम। पानी जैसी चीज है वह झट से बताओ उसका नाम।


उत्तर: Click Here


पहेली: ऐसी कौन सी चीज है जो समुद्र में पैदा होती है और आपके घर में रहती है?


उत्तर: Click Here


पहेली: एक पहेली सदा नवेली जो बूझे जिन्दा, जिन्दा में से मुर्दा निकले, मुर्दा में से जिन्दा।


उत्तर: Click Here


पहेली: उत्तर क्या है?


उत्तर: Click Here


पहेली: ज जोड़े तो जापान, अमीरों के लिए है यह एक शान, बनारसी है इसकी पहचान, दावतो में बढ़ती इसकी मांग।


उत्तर: Click Here


पहेली: कोई इंसान नींद लिए बिना 30 दिन तक कैसे रह सकता है?


उत्तर: Click Here


पहेली: तीन अक्षर का मेरा नाम, आदि कटे तो बने चार। अंत कटे तो न मैं जानू, बोलो करो सोच-विचार।


उत्तर: Click Here


पहेली: कितने महीने ऐसे है जिसमे 28 दिन होते है?


उत्तर: Click Here


पहेली: एक फूल यहां खिला , एक खिला कोलकाता , अजब अजूबा हमने देखा, पत्ते के ऊपर पत्ता।


उत्तर: Click Here


पहेली: वो कौन है जिसका पेट फूला हुआ है मगर वो दवाई नही खाता और दिन-रात बिस्तर पर ही लेता हुआ रहता है..?


उत्तर: Click Here


पहेली: आदि कटे तो गीत सुनाऊँ, मध्य कटे तो संत बन जाऊँ, अंत कटे साथी बन जाता, सबके मन को हरदम भाता ।


उत्तर: Click Here


पहेली: बड़ों–बड़ों को राह दिखाऊं, कान पकड़कर उन्हें पढ़ाऊं, साथ में उनकी नाक दबाऊं, फिर भी मैं अच्छा कहलाऊं।


उत्तर: Click Here


पहेली: हरी थी मन भरी थी , लाख मोती जड़ी थी राजाजी के बाग में दुशाला ओढ़े खड़ी थी|


उत्तर: Click Here


पहेली: हरी डंडी लाल कमान तोबा- तोबा करे इंसान


उत्तर: Click Here


पहेली: हरे रंग की उसकी काया, लाल मकान में काला शैतान समाया, गर्मी में आता, सर्दी में गायब हो जाता


उत्तर: Click Here


पहेली: वह क्या है, जो सबके पास है, हमेशा साथ रहती है और उसे कोई चुरा नहीं सकता ।


उत्तर: Click Here


पहेली: ऐसा कौन सा फल है , जिसमें ना ही कोई बीज होता है और ना ही कोई छिलका


उत्तर: Click Here


पहेली: कटोरे पे कटोरा, बेटा बाप से भी गोरा।


उत्तर: Click Here


पहेली: मैं गर्मी में आता हूं, सबके मन को भाता हूं,  खट्टा मीठा सा स्वाद है मेरा, इसलिए फलों का राजा कहलाता हूं|


उत्तर: Click Here


पहेली: ऐसी कौन सी चीज है

जो फटने पर आवाज नहीं करती?


उत्तर: Click Here


पहेली: काला घोड़ा, सफेद सवारी, एक उतरा तो दूसरे की बारी ।


उत्तर: Click Here


पहेली: ऐसा कौन सा फल है , जिसके पेट में दांत होते हैं|


उत्तर: Click Here


पहेली: छोटे से हैं मटकूदास, कपड़े पहने एक सौ पचास।


उत्तर: Click Here


पहेली: छोटा सा फकीर, जिसके पेट में लकीर


उत्तर: Click Here


पहेली: ऐसा कौन सा फल है जो कच्चा होने पर मीठा लगता है और पकने पर खट्टा|


उत्तर: Click Here


पहेली: प्रथम कटे तो दर हो जाऊँ, अंत कटे तो बंद हो जाऊँ, केला मिले तो खाता जाऊँ, बताओ मैं हूँ कौन?


उत्तर: Click Here


पहेली: ऐसी कौन सी चीज है , जो हमारे जागने पर ऊपर रहती है , सोते ही गिर जाती है?


उत्तर: Click Here


पहेली: प्यास लगे तो पी सकते हैं , भूख लगे तो खा सकते हैं, ठंड लगे तो जला सकते हैं , बोलो जल्दी मेरा नाम


उत्तर: Click Here


पहेली: ऐसी क्या चीज है , अगर वह हमारे आंखों के सामने आए , तो हमारी आंखें बंद हो जाती है |


उत्तर: Click Here


पहेली: ऐसी कौन सी चीज है , जो जून में होती है , पर दिसंबर में नहीं, आग में होती है पर पानी में नहीं


उत्तर: Click Here


पहेली: दूर से बातें वह कराता, समय भी वह बताता, सबके जेब में समाता, बोलो क्या कहलाता?


उत्तर: Click Here


पहेली: वह क्या है जो ऊपर नीचे होता है मगर हिलता नहीं है?


उत्तर: Click Here


पहेली: वह क्या है जो हमारे आसपास फ्री में और हॉस्पिटल में पैसों में मिलती है?


उत्तर: Click Here


पहेली: ऐसा क्या है जो हमेशा आता है लेकिन पहुंचता कभी नहीं?


उत्तर: Click Here


पहेली: अगर प्यास लगे तो पी सकते हैं, भूख लगे तो खा सकते हैं और अगर ठंड लगे तो उसे जला भी सकते हैं, बताइए क्या है वह?


उत्तर: Click Here


पहेली: हाथी फरवरी के बजाय जनवरी में ज्यादा पानी क्यों पीता है?


उत्तर: Click Here


पहेली: ऐसी कौन सी चीज है , जिसे हम निगले तो जिंदा रह पाए और अगर वह हमें निगले तो हम मर जाए


उत्तर: Click Here


 पहेली: ऐसी चीज बताओ जो तुम्हारी है लेकिन उसे दूसरे इस्तेमाल करते हैं?


उत्तर: Click Here


पहेली: पानी का मटका, पेड़ पर लटका, हवा हो या झटका, उसको नहीं पटका


उत्तर: Click Here


पहेली: बिना चूल्हे के खीर बनी,  ना मीठी ना नमकीन,  थोड़ा-थोड़ा खा गए बड़ -बड़े शौकीन|


उत्तर: Click Here


पहेली: दो अक्षर का मेरा नाम, आता हूँ खाने के काम, उल्टा लिखकर नाच दिखाऊं, फिर क्यों अपना नाम छिपाऊं?


उत्तर: Click Here


पहेली: डिब्बा देखा एक निराला , ना फाटक ना है ताला, ना पेंदा ना ही कोना, बंद है उसमें चांदी सोना।


उत्तर: Click Here


पहेली: मैं हरा हूँ लेकिन मैं पत्ता नहीं हूँ। नकलची हूँ लेकिन मैं बन्दर नहीं हूँ। बताओ मैं कौन हूँ?


उत्तर: Click Here


पहेली: ऐसी कौन सी चीज है , जिसे आधा खाने पर भी वह पूरी रहती है


उत्तर: Click Here


पहेली: धुप में आने पर जलने लगती है, छाँव में आने पर मुरझा जाती है, हवा चलने पर मर जाती है बताओ क्या?


उत्तर: Click Here


पहेली: हरे रंग का है यह झंडा , कितना मीठा और रसीला


उत्तर: Click Here


पहेली: ऐसा कौन सा सवाल है जिसका जवाब हर वक्त बदलता रहता है ?


उत्तर: Click Here


पहेली: धन दौलत से बड़ी हूं मैं , सब चीजों से ऊपर हूं मैं, जो पाए पंडित बन जाए , जो ना पाए मूर्ख बन जाए


उत्तर: Click Here


पहेली: ऐसी कौन सी चीज है , जिसे आप दिनभर उठाते और रखते हैं | जिसके बिना आप कहीं भी नहीं जा सकते ?


उत्तर: Click Here


पहेली: दो उंगली की है सड़क , उस पर चले रेल बेधड़क, लोगों के हैं काम आती , समय आने पर खाक बनाती


उत्तर: Click Here


पहेली: प्रथम कटे तो पानी बने, मध्य कटे तो काल, अंत कटे तो बने काज, बोलो क्या है इसका राज?


उत्तर: Click Here


पहेली: पत्तो के सम उसका रंग, कुतर-कुतर खाने का ढंग। पिंजरे में भी पाला जाता, नाम बताओ अब तो ज्ञाता?


उत्तर: Click Here


पहेली: वो क्या है जो हमेशा बढ़ती जाती है, पर घटती जाती है?


उत्तर: Click Here


Previous Post Next Post