छिलका न डठल सफेद कली होय

पहेली: छिलका न डठल सफेद कली होय

खाए सारी दुनिया कही न पैदा होय

सही जवाब: ओला

पहेली: छिलका न डठल सफेद कली होय खाए सारी दुनिया कही न पैदा होय


More Hindi Paheliyan



पहेली: ओर छोर न मेरा कोई प्रथम हटे तो समझो काश

अत कटे मालिक बन जाऊँ मध्य कटे तो आश

सही जवाब: Click Here



पहेली: सूखी सडी पडी लकडी मे वर्षा जल मे जो उग आये

उसको क्या कहते है भाई जो अपने सिर छत्र लगाये

सही जवाब: Click Here



पहेली: काला कलूटा मेरा रूप अच्छी लगती कभी न धूप

दिन ढलने पर मै आ जाता सारे जग पर मै छा जाता

सही जवाब: Click Here



पहेली: तीन अक्षर का मेरा नाम पानी देना मेरा काम

प्रथम कटे तो दल बन जाऊ मध्य कटे तो बाल कहाऊ

सही जवाब: Click Here



पहेली: गर्मी मे जिससे घबराते जाडे मे हम उसको खाते

उससे है हर चीज चमकती दुनिया भी है खूब दमकती

सही जवाब: Click Here



पहेली: खुली रात मे पैदा होती हरी घास पर सोती हूू

मोती जैसी मूरत मेरी बादल की मै पोती हूू

सही जवाब: Click Here



पहेली: चार गरम चार नरम चार बालूशाही

जो बालक मेरी कहानी बताए वही पाए मिठाई

सही जवाब: Click Here



पहेली: कपड़े उतरवाएँ पखा चलवाए कहती ठडा पीने को

अभी-अभी तो नहा के आया फिर से कहती नहाने को

सही जवाब: Click Here



पहेली: एक सुबह एक शाम को आए अधकार को दूर भगाए

दुनिया देखे खुश हो जाए इनके बिना न रौनक आए

सही जवाब: Click Here



पहेली: एक बगिया मे दो बनजारे, हम सबको वह बहुत ही प्यारे

जैसे ऑखो के दो तारे, आसमान के वासी जैसे तारे

सही जवाब: Click Here



पहेली: बनी रहे वह सबकी साथी, चाहे मनुष्य हो चाहे हाथी

कभी सवा गज कभी हो पौन, बतलाओ है वह कौन

सही जवाब: Click Here




पहेली: खाती है न पीती है, उजाले के साथ हमारे रहती है

छाया और अधेरे मे, यह मर जाया करती है |

सही जवाब: Click Here



पहेली: पानी मेरा बाप, पानी ही मेरा बेटा

मुॅह ऊपर करके देखो, मै सबके ऊपर लेटा

सही जवाब: Click Here



पहेली: है इसका पानी का चोला, लगता आलू को गोला

उल्टा कर यदि इसको पाओ, लाओ-लाओ कहते जाओ

सही जवाब: Click Here


पहेली: प्रथम कटे या मध्य कटे, यह तो रहता हरदम गन

नीले रग की इस काया को, नाप न पाऍँ इसको हम

सही जवाब: Click Here


पहेली: जिसके पास न पत्ता है, न जड और न फूल

हरदम हरी रहती और बढती, रहती दूजो के सिर झूल

सही जवाब: Click Here


पहेली: अन्त कटे तो थोडा होता, मध्य कटे तो होता कल

प्रथम कटे तो मल हो जाता, उसका है जीवन मे जल

सही जवाब: Click Here


पहेली: एक नारी का मैला रग, लगी रहे वह पी के सग

उजियारे मे पी सग रहती, अधरेरे मे गायब हो जाती

सही जवाब: Click Here


पहेली: प्रथम कटे तो बनती कड़ी, मध्य कटे तो रहती झड़ी

जगल मे वह पैदा होती, घुन लग जाये मैदा होती

सही जवाब: Click Here

Previous Post Next Post